Type of Loan / Eligibility, Documents, Credit score जानकारी!

Type of Loan / Eligibility, Documents, Credit score जानकारी

 

Type of Loan प्रत्येक लोन के कितने भाग होते हैं

Type of loan लोन को तीन भागों में बाटा गया हैं लेकिन ग्राहक चाहे तो वह अपने काबिलियत के हिसाब से बढ़ा व घटा सकता हैं।।

  1. Short term loan
  2. Medium term loan
  3. Long term loan



लोन क्या हैं (what is Loan?)

लोन क्या हैं जब हमें किसी कारण बस पैसे की सख्त जरूरत होती हैं हम इधर - उधर से लेने के बजाय या जितना हमे पैसा चाहिए न मिल पाए तो, ऐसी स्थित में हमें लोन की जरूरत होती हैं ।।

 

  1. घर का लोन
  2. निजी कार्यो के लिए लोन
  3. व्यपार लोन
  4. पी2पी लोन
  5. गाड़ियों के लिए लोन
  6. पढ़ाई के लिए लोन
  7. जमीन लोन
  8. बीमा लोन
  9. सोने पर लोन
  10. पी पी एफ लोन
  11. सिक्योरिटी अगेंस्ट लोन
  12. क्रेडिट कार्ड लोन



और हमारे ऐसा समान हो जिसका प्रयोग कम से कम हो या उसका मार्किट वैल्यू लाखो में हो या आपकी मोटी सैलरी हो इस प्रकार की चीजों को दिखा कर हम लोन ले सकते हैं और दिए गए समय के दौरान लोन वापस देना होता हैं।।

 

लोन कौन - कौन ले सकता हैं (who can take Loans)

लोन कौन नही ले सकता, लोन सभी ले सकते हैं, वैसे लोन के लिए सभी पात्र हैं चाहे वो अप्पर क्लास के हो या मिडिल क्लास से हो, इन लोगो को आसानी से लोन मिल जाता हैं अगर इन्होंने अपने क्रेडीट स्कोर अच्छा बना रखा हैं तो।।

वही लोअर क्लास वाले भी योग्य हैं लेकिन इनको थोड़ी बहोत समस्याएं होती हैं लोन लेने के लिए या यूं कहें तो की काफी परेशानी उठानी पड़ती हैं लोअर क्लास के लोगो को । ये लोग ज्यादा तर नॉन डेवलोपमेन्ट एरिया, गाँव none Urban rural या वो rural एरिया से होते हैं।।

 

Type of Loan / Eligibility, Documents, Credit score जानकारी


अगर आप जल्दी और ज्यादा लोन लेना चाहते हैं तो आपको अपने क्रेडिट स्कोर ठीक करना होगा, आप अपने कैप्विलिटी के हिसाब से ही लोन ले, ज्यादा Bank acoounts ने खोले, सबसे महत्वपूर्ण बात समय पे पेमेंट्स करे / देरी बिल्कुल ही न करे।।

 

Type of loan क्रेडिट स्कोर / सिबिल स्कोर RBI द्वारा Register कम्पनी बनाती हैं आप जहा भी लोन लेते हैं वो कंपनी स्कोर देने वाली कंपनी को उसी दिन आपकी इन्फॉर्मेशन देना चालू कर देती हैं तब जाके आपका क्रेडिट स्कोर तैयार होता हैं।।



लोन हमे कौन देता हैं (who gives loan)

LoanType of loan हमे दो टाइप्स से प्रोवाइड किये जाते है दोनो बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंसियल कारपोरेशन (एन बी एफ सी s) पहले में Banks आते है और दूसरे में नॉन-बैंकिंग जैसे Gold Loan, मिथुट फाइनेंस आदि नॉन-बैंकिंग फाइनेंसियल कारपोरेशन आपको ज्यादा तर ऑनलाइन सुविधा देते हैं और पेपर लेस्स भी।।

 

कोई आपको लोन क्यों देता हैं?

इसका जबाब सीधा सा हैं इंटरेस्ट (ब्याज) रेट, जब हम कोई लोन देता हैं तो ओ आपसे इंटरेस्ट रेट लेता हैं जिसे और ये इंटरेस्ट रेट अपने हिसाब से तय करते है Banks aur NBFCs को छोड़ कर या कुछ हद्द तक ये भी।

आपको पैसे की जरूरत होती हैं और उन्हें Intrest rate की जितना ज्यादा पैसा लगभग उतना ज्यादा इंटरेस्ट रेट या जितनी लंबी अवधी (long time) उतना ज्यादा इंटरेस्ट रेट।।

 

लोन लेने की योग्यता क्या है (Eligibility for Type of loan)

लोन लेने की योग्यता(Eligibility) हैं आपको कम से कम 18 साल के ऊपर होना चाहिए । आपकी एम्प्लॉई या एम्प्लॉयर होना चाहिए। एम्प्लॉई की सैलरी 25 हजार के आस - पास होना चाहिए और आपकी फॅमिली की टोटली और मंथली इनकम 1 लाख होना चाहिए।।

और जरूरी बात जितना आप लोन लेना चाहते हैं Type of loan मतलब अगर आपको 5 लाख का लोन चाहिए। तो आपको 10 लाख वाला समान दिखा कर लेना हैं और साथ ही उसकी मार्किट में करंट वैल्यू लगभग उतनी ही हो। इससे काफी मदद मिलती हैं लोन लेने में समस्याये बहोत कम होती है।।

 

 

लोन के लिए योग्यता क्यो जरूरी हैं

Type of loan योग्यता इस लिए जरूरी है कि आप लिए हुए या आप जितना मांग रहे हो क्या आप खुद उस लायक हो या नही । कोई भी किसी को उतना ही पैसे देता है जब उसे लगता हैं कि आप उस लायक हो या नही फिर चाहे ओ कोई भी आपका पड़ोसी, रिस्तेदार, बैंक्स, NBFCs आदि ।।

 

अगर हम किसी कारण लोन वापस कर पाए तो?

अगर Bank होगी तो आपके दिखाए गए समान (लोन लेते समय जिस चीज को अपने गिरबी रक्खा होगा ) उस को बेच के अपने पैसे (वसूलेगी) पूरे करेगी । अगर गोल्ड लोन होगा तो आपका गोल्ड बेच कर अपना पैसा वसूलेगी । अगर डिजिटल लोन होगा तो उनके बाउंसर वसूलेंगे पुलिस की मदद से और फिर आपको देंना होगा।

 

क्या हम लोन की वैलिडिटी को बढ़ा सकते हैं

इसका जबाब हैं हा अगर आपका पिछला रिकॉर्ड बहोत अच्छा है तो? ज्यादा तर कोई भी बैंक्स और nbfcs करने के लिए मना करती हैं और तभी पॉसिबल होगा जब आपकी अच्छी बॉन्डिंग होगी और करण सटीक और सही होना चाहिए । लेकिन इसके बदले वे आपसे बहोत हाई पेनाल्टी रेट लगाएगी या वे आपके इंटरेस्ट रेट डबल चार्ज करेंगी।।

मैं आपसे कहूंगा आप ऐसा बिल्कुल ही न करे इससे आप पेनल्टी या इंटरेस्ट रेट बढ़ा के बच सकते तो हो लेकिन आपका सिबिल स्कोर (क्रेडिट स्कोर) बहोत ज्यादा खराब हो जाएगा। आपसे डील तो हो जाएगी लेकिन वे सिबिल वाली कंपनी को सही और सटीक जानकारी देंगी। और एक बैड सिबिल स्कोर फ्यूचर दुबारा लोन Type of loan लेने ले लिए सबसे बड़ी बाधा साबित होगा।।

 

इंटरेस्ट रेट क्या होता हैं (What is Intrest rates)

सबसे पहले ये जानते हैं कि इंटरेस्ट क्या होता हैं इंटरेस्ट(ब्याज) वह होता हैं जब बैंक किसी को अमाउंट देती हैं तो उसका चार्ज लेती हैं उसी को ब्याज(इंटरेस्ट) कहते हैं या यूं समझो कि लिए हुए अमाउंट को वापस करने तक लगने वाले समय को ब्याज के रूप में लिया जाता हैं ये ब्याज आपको प्रत्येक1 महीने देना होता है।।

यहां पे रेट का मतलब हैं ब्याज से ब्याज का रेट Scheme या लोन के आधार के इंटरेस्ट रेट लिया जाता हैं इसीलिए प्रत्येक बैंक और लोन के हिसाब से रेट्स बदलते रहते हैं The Hindu डॉट कॉम के मुताबिक सन 2019 के फबूरी महीने में राज्य सरकार साहूकारों द्वारा लिए जा सकने वाले ब्याज की अधिकतम दर 18% तय की। वित्त मंत्री

बैंक हमे लोन देने के लिए दो तरह के इंटरेस्ट रेट का प्रयोग करते हैं पहला ग्राहक के लिए Simple Intrest Type of loan का प्रयोग करता हैं और दूसरा हैं Bank खुद इंटरेस्ट रेट पर कमाए पैसो को कैलकुलेट करने के लिए।।

 

इंटरेस्ट रेट कितने प्रकार का होता हैं

Type of loan पॉकेट् सेंस डट कॉम के मुताबिक 7 प्रकार के इंटरेस्ट रेट होते हैं ।

  1. Simple Intrest
  2. Compound Intrest
  3. Fixed rate
  4. Discount Rates
  5. Prime Rate
  6. Amortized Rates
  7. Varieble Intrest

 

डाक्यूमेंट्स लोन के लिए (Documents Required for loans)

कोशिश यही करे जहा का आपका परमानेंट एड्रेस हैं लोन के लिए अप्लाई वही से करे ताकि बैंक वाले आपको परेशान कम कर नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स एंप्लॉई और एम्प्लायर दोनो के लिए हैं।।

  • Adhaar card
  • Bank Passbook (6 months old)
  • Car/Driving license
  • Bank Statement (3 months old
  • Address Proof
  • Salary Slip (3 months old)
  • Birth Certificate
  • Office Address Proof
  • Audit Proof (Financial last 2 years)



कम से कम सैलरी पे कितना लोन मिलता हैं Type of loan

Type of loan के लिए कम से कम सैलरी 20 से 25 हज़ार होनी ही चाहिए ताकि आपको कम से कम 50k ऊपर लोन मिल जाये वैसे कम से कम सैलरी वालो को बैंक लोन्स नही देती हैं।।

 

लोन के लिए क्रेडिट स्कोर क्या होना चाहिए

Type of loan आपका स्कोर 900 के करीब होना चाहिए क्योंकि यह आपको लोन और क्रेडिट कार्ड पर बेहतर डील लेने में मदद करता है। आम तौर पर, 750 और उससे अधिक के सिबिल स्कोर को अधिकांश ग्राहक द्वारा अच्छा माना जाता है। आप 750 और उससे अधिक के सिबिल के साथ पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं लेकिन 900 के पास हो तो और अच्छा होगा ।

 

मैक्सिमम कितना लोन लिया जा सकता हैं

ये Type of loan आपके आय के ऊपर निर्भर करता हैं और आपका सिबिल स्कोर के ऊपर तो इसका कोई फिक्स नही है लेकिन कोई भी बैंक अपने हिस्से का 15% पैसा लोन में देने का अधिकार है अगर बैंक फायदे में चल रही तो वह ज्यादा से ज्यादा अपने हिस्से का 25% लोन बाँट सकती हैं फिर ओ चाहे किसी एक को देदे या थोड़ा - थोड़ा करके कई लोगो मे बाँट दे।।

 

मिनिमम कितना लोन लिया जा सकता हैं

NBFCs मिनिमम लोन अमाउंट 500 रुपये देते मैंने देखा है इससे कम आपने शायद और नही होगा क्योंकि 500 रुपये से नीचे कोई लोन लेना नही चाहेगा। तो आप मिनिमम लोन 500 रुपये ले सकते हैं ।।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने