Bitcoin kya hota hain ye kaise kaam karta hai.

Bitcoin kya hain.


Bitcoin एक डिजिटल मुद्रा हैं जो किसी भी केंद्रीय नियंत्रण या बैंको या सरकारों की निगरानी से मुक्त होती हैं। इसके बजाय यह पियर टू पियर सॉफ्टवेयर और क्रिप्टोग्राफी पर निर्भर करता हैं। एक सार्बजनिक बहीखाता सभी Bitcoin लेनदेन को रिकॉर्ड करता हैं। और प्रतियां (Copies) दुनिया भर के सर्वरों पर रक्खी जाती हैं।

 

Software and cryptography kya hota hain.

 

सभी के लिए मैसेज (या डेटा) को अनुपयोगी बनाने की वह प्रक्रिया जिसमें सिर्फ प्राप्तकर्ता ही उसको समझ सके, एनक्रिप्‍शन कहलाती है। एनक्रिप्‍‍टींग व डिक्रिप्‍टींग मैसेजस् के लिए उपयोगी प्रोसीजर्स बनाने की प्रक्रिया (या विज्ञान) क्रिप्‍टोग्राफी (Bitcoin) कहलाती है।

 

Criptography kya hota hain.

 

क्रिप्टोग्राफी (Cryptography) एक ग्रीक (Greek) शब्द है, जिसका तात्पर्य है—गुप्त लेखन (Secret Writing)। यह मैसेज (Message) को गोपनीयता (Confidentiality) प्रदान करने की एक तकनीक (Technique) है। यह मैसेजेज़ (Messages) को आक्रमणों से सुरक्षित और प्रतिरक्षित करने के लिए उनको ट्रान्सफॉर्म (Transform) करने की कला एवं विज्ञान है। क्रिप्टोग्राफी (Cryptography) में एन्क्रिप्शन (Encryption) और डिक्रिप्शन (Decryption) की प्रक्रियाएं (Processes) सम्मिलित हैं।

 


Bitcoin in hindi




Peer to peer kya hai

 

Bitcoin peer to peer network based पर काम करता है जिसका मतलब है की लोग एक दुसरे के साथ सीधा ही बिना किसी bank, credit card या फिर किसी company के माध्यम से आसानी से transactions सकते हैं. Bitcoin को transactions में इस्तेमाल करने के लिए सबसे तेज़ और कुशल माना जाता है

 

Public ledger kya hota hain.

 

Bitcoin सार्वजनिक बहीखाता का उपयोग एक रिकॉर्ड-कीपिंग सिस्टम के रूप में किया जाता है जो प्रतिभागियों की पहचान को सुरक्षित और (छद्म-) अनाम रूप में रखता है, उनके संबंधित क्रिप्टोक्यूरेंसी शेष, और नेटवर्क प्रतिभागियों के बीच निष्पादित सभी वास्तविक लेनदेन की एक रिकॉर्ड बुक।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने